मानवीय इतिहास के 10 सबसे अमीर लोग (Richest People Of Human History)

Leave a Comment
Story of Top 10 richest people of human history in Hindi : टाइम मैगजीन ने इतिहास के सबसे अमीर लोगो की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में दिल्ली की सत्ता पर राज करने वाले मुगल सम्राट अकबर भारत के सबसे अमीर आदमी हैं। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है। टाइम मैगजीन की इस लिस्ट में टिम्बकटू के राजा मनसा मूसा टॉप पर हैं। टाइम मैग्जीन ने पहली बार मानव इतिहास की दस सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की है।

1. मनसा मूसा, माली (Mansa Musa)–
टाइम मैगजीन ने टिम्बकटू के राजा मनसा मूसा को अब तक का सबसे अमीर व्यक्ति माना है। सूची में 1280 से 1337 तक टिम्बकटू के राजा रहे मनसा मूसा कि संपत्ति सबसे ज्यादा बताई गई है।
1. मनसा मूसा, माली (Mansa Musa)-

2. अगस्तस केसर, रोम (Augustus Caser) – 
 टाइम मैगजीन की इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रोम के राजा अगस्तस केसर हैं। 63 बीसी से 11 एडी तक राजा रहे अगस्तस की संपत्ति 46 खरब डॉलर यानि 2921 खरब रुपए बताई गई है।
2. अगस्तस केसर, रोम (Augustus Caser) -

3. सम्राट शेनजोंग, चीन (Emperor Shenzong) –
टाइम मैगजीन के अनुसार दुनिया के सबसे शक्तिशाली साम्राज्य में से एक सोंग राजवंश के सम्राट शेनजोंग की संपत्ति तीसरे नंबर पर थी। साल 1048 से 1085 तक राज करने वाले शेनजोंग की संपत्ति दुनिया की जीडीपी के 25 प्रतिशत के बराबर थी।
3. सम्राट शेनजोंग, चीन (Emperor Shenzong) -

4. अकबर, भारत (Akbar) –
टाइम मैगजीन की अमीरों की सूची में मुगल सम्राट अकबर चौथे नंबर पर हैं। अकबर की संपत्ति दुनिया की जीडीपी का 25 प्रतिशत के बराबर थी।
4. अकबर, भारत (Akbar) -

5. जोसेफ स्टालिन, सोवियत संघ (Joseph Stalin) –
अमीरों की इस लिस्ट में सोवियत संघ के के राजा जोसेफ स्टालिन को पांचवें नंबर पर रखा गया है। 1950 में सोवियत संघ में राज करने वाले जोसेफ की संपत्ति दुनिया की जीडीपी की 9.6 प्रतिशत थी। 1950 में सोवियत संघ की हिस्सेदारी दुनिया की जीडीपी का 9.5 प्रतिशत थी।
5. जोसेफ स्टालिन, सोवियत संघ (Joseph Stalin)

6. एंड्रयू कार्नेगी, अमेरिका ( Andrew Carnegie) –
टाइम मैगजीन ने अमेरिका के एंड्रयू कार्नेगी को इस लिस्ट में छठे नंबर पर रखा है। उन्होंने अपनी कंपनी यूएस स्टील को 1901 में 48 करोड़ डॉलर में बेची थी। ये अमेरिका की जीडीपी की 2.1 फीसदी से अधिक थी। अगर वर्तमान में उनकी संपत्ति आंकी जाए तो वह 372 अरब डॉलर होती है।
6. एंड्रयू कार्नेगी, अमेरिका ( Andrew Carnegie)

7. जॉन डी रॉकफेलर, अमेरिका (John D Rockefeller) –
 1918 में जॉन डी रॉकफेलर द्वारा भरे गए इनकम टैक्स के अनुसार उनकी संपत्ति करीब 1.5 अरब डॉलर थी। उन्होंने 1863 में पेट्रोलियम इंडस्ट्री में निवेश करना शुरू किया था। अगर वर्तमान में उनकी संपत्ति आंकी जाए तो वह 341 अरब डॉलर होती है।
7. जॉन डी रॉकफेलर, अमेरिका (John D Rockefeller) -

8. एलन रूफुस, इंग्लैंड (Alan Rufus) –
इस लिस्ट में टाइम मैगजीन ने एलन रूफुस को आठवें स्थान पर रखा है। उनकी मौत के समय उनकी संपत्ति 11 हजार पाउंड थी। अगर वर्तमान में उनकी संपत्ति आंकी जाई तो वह 194 अरब डॉलर होती है।
8. एलन रूफुस, इंग्लैंड (Alan Rufus) -

9. बिल गेट्स अमेरिका, (Bill Gates, America) –
माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को टाइम मैगजीन की इस लिस्ट में नौंवे नंबर पर रखा गया है। फोर्ब्स मैगजीन के अनुमान इस साल गेट्स कुल संपत्ति 78.9 अरब डॉलर होगी।
9. बिल गेट्स अमेरिका, (Bill Gates, America)

10. चंगेज खान मंगोलिया, Changez khan, Mongolia) –
चीन से यूरोप तक सन् 1162 से 1227 तक राज करने वाले चंगेज खान को टाइम मैगजीन ने इस सूची में दसवें नंबर पर रखा है। उन्होंने इतिहास में सबसे बड़े साम्राज्य को संभाला था।
10. चंगेज खान मंगोलिया, Changez khan, Mongolia) -
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

Post a Comment